digital marketing job

9 बेस्ट ऑनलाइन डिजिटल जॉब्स जिनसे घर बैठ कर भी होती है अच्छी कमाई |

digital marketing job

1.वर्चुअल असिस्टेंट

आंत्रप्रन्योर्स, प्रफेशनल्स और छोटी टीमों को अलग-अलग ऐडिमिनिस्ट्रेटिव टास्क के लिए अक्सर मदद की जरूरत पड़ती रहती है। इनमें मीटिंग शेड्यूल करना, ग्राहकों और निवेशकों से संपर्क में रहना, ऑर्डर्स पर नजर रखना, पावरपॉइंट प्रजेंटेशनों और एक्सल शीट्स जैसे बिजनस डॉक्युमेंट्स तैयार करना, ब्लॉग और वेबसाइट मैनेज करना आदि शामिल हैं। वर्चुअल असिस्टैंट्स (VAs) ऐसे क्लायंट्स के साथ काम करके उन्हें उनके बिजनस में मदद करते हैं। VA बनने के लिए आपको कुछ ट्रेनिंग या ब्रीफिंग की जरूरत पड़ सकती है। यह आपके क्वॉलिफिकेशन पर निर्भर करता है। हालांकि, अगर आप बातचीत में निपुण हैं और एमएस ऑफिस जैसे ऐप्लिकेशन यूज कर सकते हैं तो आप https://www.upwork.com/?r और https://www.zirtual.com/ जैसी साइट्स पर साइन अप कर अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं।

कमाई- 500 से 4000 रुपये प्रति घंटा

 

2.अनुवादक

अगर एक से ज्यादा भाषा पर आपकी पकड़ है तो आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अंग्रेजी के साथ-साथ किसी भारतीय भाषा में अच्छे हैं तो आपके लिए संभावनाओं के द्वार खुले हैं। आप बस एक लैंग्वेज कोर्स कर लीजिए, फिर कमाई ही कमाई।

कई देशों में काम करनेवाली कंपनियों के साथ-साथ स्कॉलर्स और ऑथर्स अनुवाद की जरूरतों के लिए आपको ढूंढेंगे। आप https://www.fiverr.com/ या Upwork.com जैसी साइटों पर जाकर आप उन भाषाओं में अनुवाद की मांग कर सकते हैं जिनमें आपकी निपुणता है।

कमाई- प्रति शब्द 20 पैसे से लेकर (कुछ खास भाषाओं के लिए ) 10 रुपये

 

3.ब्लॉगिंग

पिछले दशक से ब्लॉग मॉनिटाइजेशन जोर पकड़ रहा है। ब्लॉग मॉनिटाइज करने के लिए आप गूगल ऐडसेंस साइन कर सकते हैं जो आपको अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए ऐड देगा। आपका अकाउंट अप्रूव्ड हो जाने पर आपको लगातार ऐड मिलते रहेंगे और कुछ-न-कुछ कमाई होती रहेगी। ऐडसेंस क्लिक्स और व्यूज के आधार पर मिले ऐड के लिए पैसे देता है।

इसके अलावा, आप अफिलिएट मार्केटिंग (दूसरे सेलर्स के प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन) या प्रॉडक्ट सेल्स का रास्ता अपना सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर बढ़िया ट्रैफिक है तो आप ब्लॉग स्पॉन्सर्स का चयन कर सकते हैं जिसमें आपके ब्लॉग पर ऐड स्पेस की बिक्री करता है। यह कुछ दिनों में स्थाई इनकम का जरिया बन सकता है।

कमाई- 2”x2” के ऐड से प्रति माह 2,000-15,000 रुपये तक। यह ब्लॉग की रीच और पॉप्युलैरिटी पर निर्भर करता है।

 

4.ऑनलाइन सेलिंग

आप चाहे शिल्पकार हों या फिर फैब्रिक्स की अच्छी समझ है तो आपके प्रॉडक्स के लिए मार्केट हो सकता है। अगर आपने फैसला कर लिया कि आपको बेचना क्या है तो थोक में वह सामान खरीद लें या खुद तैयार करें और बेचने के लिए ऐमजॉन, ईबे जैसे बड़े प्लैटफॉर्म से लेकरhttp://www.indiebazaar.com/ जैसे छोटे प्लैटफॉर्म पर रजिस्टर करें। ये पॉर्टल्स आपके सामान बेचने के कुछ पैसे लेंगे। ऑर्डर मिलना शुरू हो गया तो सामान डिलिवरी के लिए पैक कर दें। ऑर्डर कंप्लीट होने के सात दिनों के अंदर आपको पैसे मिल जाएंगे।

कमाई- प्रॉडक्ट और कीमत के आधार पर। पोर्टल फी के सिवा सारे पैसे आपके।

 

5.यूट्यूब चैनल

यूट्यूब लोकप्रिय तो है ही, इस्तेमाल के लिहाज से आसान भी है। अगर आप कैमरा फेस करने से घबराते नहीं हैं और विडियो कैमरे की अच्छी समझ है तो यह आपके लिए शानदार प्लैटफॉर्म साबित हो सकता है। आप कोई कैटिगरी या सब्जेक्ट चुन लीजिए और विडियो बनाना शुरू कर दीजिए। लेकिन, ध्यान रहे कि टॉपिक लोगों को लुभानेवाले हों।

खाना बनाने की कला से लेकर राजनीतिक बहस-मुबाहिसे तक, आप यूट्यूब पर कुछ भी परोस सकते हैं। विडियो रिकॉर्डिंग के लिए आपको प्रफेशनल इक्विपमेंट या प्रोपर सेटअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए बस आपको एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा। जैसे-जैसे आपके चैनल के सब्सक्राइबर्स और विडियो देखनेवालों की तादाद बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। अगर आपका चैनल हिट हो गया तो ब्रैंड इंडोर्समेंट से लेकर इवेंट कवरेज तक,  http://youtube.comआपको कमाई के कई मौके देता है।
कमाई- प्रति 100 व्यूज पर 200-300 रुपये।

 

6.वेब डिवेलपर

क्या आप कोडिंग या वेब डिजाइन को समझते हैं? अगर हां, तो आप घर बैठे वेब डिवेलपर का काम शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस काम में कच्चे हैं तो ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स से मदद ले सकते हैं। अक्सर कंपनियां वेब डिवेलपमेंट का काम आउटसोर्स करती हैं। इसलिए, इसमें आसानी से काम मिल जाएंगे। हालांकि, ध्यान रहे कि फ्रीलांस डिवेलपरों की तादाद भी कम नहीं है। ऐसे में आपको प्राइसिंग के स्तर पर चुस्त-दुरुस्त होना पड़ेगा और अपनी अच्छी पहचान बनानी होगी।

कमाई- क्लायंट और जॉब के मुताबिक, एक प्रॉजेक्ट से ही 20 हजार से एक लाख रुपये तक।

 

7.कॉन्टेंट राइटर

फ्रीलांस वर्क सेगमेंट में एक शानदार काम कॉन्टेंट राइटिंग का भी है। गहरे रिसर्च के साथ अच्छे लेखन की हमेशा जबर्दस्त मांग रहती है। भर्तियां करनेवाले वैसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो लोगों को अट्रैक्ट करनेवाले फ्रेश कॉन्टेंट तैयार कर सकते हैं। अगर ग्रामर पर आपकी अच्छी पकड़ है, आप लेखन से पाठकों को बांध लेते हैं और विभिन्न मुद्दों पर रिसर्च कर उनके बारे में लिखने के शौकीन हैं तो यह कॉन्टेंट राइटिंग का काम आपके लिए ही है। काम शुरू करने से पहले एक पेपाल अकाउंट खोलिए क्योंकि ज्यादातर क्लायंट इसी के जरिए पे करना पसंद करते हैं। अकाउंट खुलते ही Fiverr.com, Upwork.com, http://freelancer.in, Elance.com और http://worknhire.com जैसी साइटों पर साइन अप कर सकते हैं।

कमाई- शुरू-शुरू में 8 हजार से 10 हजार प्रति माह। अनुभवी लोग 20 से 25 हजार प्रति माह कमा सकते हैं।

8.डेटा एंट्री

हालांकि, इसमें ऑटोमेशन का जमाना आ रहा है। फिर भी भारत में डेटा एंट्री जॉब्स की अभी कोई कमी नहीं है। यह सबसे आसान ऑनलाइन जॉब है क्योंकि इसके लिए किसी खास स्किल की जरूरत नहीं होती है। आपके पास सिर्फ कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, अच्छी टाइपिंग स्पीड हो और डिटेल्स पर ध्यान केंद्रित कर सकें। ज्यादातर फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर ऐसे जॉब्स लिस्टेड होते हैं। आप किसी भी साइट पर साइन अप कर काम शुरू कर सकते हैं। क्लायंट प्रिंटेड या स्कैंड डेटा देता है जिसे डिजिटल फॉर्मेट में एंटर करना होता है।

कमाई- 300 से 1,500 रुपये प्रति घंटा।

 

9.ऑनलाइन ट्यूटर

अगर आपको पढ़ाने का अनुभव है या किसी खास सब्जेक्ट एक एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर कमाई कर सकते हैं। MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net जैसी साइट पर अपना प्रोफाइल बनाएं और वहां विषयों, कक्षाओं, पढ़ाने के अनुभव, योग्यता आदि की जानकारी दें। आपके डीटेल्स चेक होकर अप्रूवल मिल जाए तो सेलेक्शन के लिए ऑनलाइन टेस्ट या टेलिफोनिक इंटरव्यू देना होगा। अगर आप अकैडमिक ट्यूशन नहीं ले सकते तो Udemy जैसा पोर्टल आपके काम का हो सकता है। यहां आप कुकिंग से लेकर योग तक की कक्षाएं ले सकते हैं।

कमाई- अनुभव नहीं हो तो 200 रुपये प्रति घंटा। लेकिन, एक्सपीरियंस और एक्सपर्टाइज के आधार पर 500 रुपये प्रति घंटा।

For any questions feel free to contact

  • Facebook-@digitalgaurav.in
  • Twitter- @digitalgauravdm
  • Website – www.digitalgaurav.in
  • Whatsapp – 9650801794
  • Like – Share – Subscribe – Comment

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *