online presence hindi digital

आपके ऑनलाइन उपस्थिति का निर्माण

—हे! हम डिजिटल हो जाने के पहले चरण को देखने जा रहे हैं: आपकी ऑनलाइन उपस्तिथि बनाते हैं |

 

—स्थानीय प्रविष्टियों, वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन और सोशल मीडिया जैसी चीज़ों सहित, आपको एक डिजिटल उपस्थिति बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प मिलते हैं।

—यदि आप इन मूल बातों को ठीक से समझते हैं तो यह आपकी ऑनलाइन दुनिया में अंतर बना सकती हैं ।

—इन दिनों, किसी के लिए एक ऑनलाइन  घर बनाना आसान है|

—हो सकता है की वेबसाइट  पहली चीज़ है जो आपके मन में आये ,परन्तु जरुरी नहीं की वही से शुरू किया जाये ।

—मान लीजिए कि आप उदाहरण के लिए कैफ़े मालिक हैं, ऑनलाइन ग्राहक ढूंढने के लिए आपका पहला कदम है, Google MY Business जैसी स्थानीय ऑनलाइन निर्देशिकाओं में आपकी दुकान की सूची हो सकती है

—तब जब कोई व्यक्ति आपके क्षेत्र में कैफे के लिए Google खोजता है, तो आप परिणामों में दिखाई देंगे – कोई भी वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है!

—आप संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय की एक झलक देने के लिए फेसबुक पेज भी शुरू कर सकते हैं !और आप क्या कर सकते हैं – जैसे कुछ खुश ग्राहकों के फोटो या वीडियो जो आपके स्वादिष्ट हॉट चॉकलेट पी रहे हैं|

—अगर यह सब कम सा है, चिंता न करें। हमरे पास कई वीडियो हैं जो आपको सोशल मीडिया को खोजने और समझने में मदद करेंगे ।

—एक वेबसाइट के बिना आप बहुत कुछ कर सकते हैं, लेकिन एक बिंदु पर, आप वेब पर अपना स्वयं का एक घर बनाना चाहते हैं, एक स्टॉप-शॉप जहां आपके ग्राहकों को आपके बारे में सारी जानकारी ऑनलाइन  मिल सकती है।

—बढ़िया, आगे चलें!

 

—सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी साइट की योजना शुरू करते हैं, इस बारे में सोचना है कि आप लोगों से साइट पर क्या करवाना चाहते हैं उदाहरण के लिए:

—क्या आप चाहते हैं कि वो आपको बुलाएं? यदि हां, तो अपने फ़ोन नंबर को प्रत्येक पृष्ठ पर प्रमुखता से शामिल करें

—शायद आप उन्हें अपनी वास्तविक दुकान तक बुलाना चाहते हैं? ठीक है, एक नक्शा और ड्राइविंग निर्देश शामिल करें|

—शायद आप चाहते हैं कि वो प्रतिक्रिया दें या समीक्षा लिखें? यह एक ऐसी सुविधा है जिसका  आप निर्माण कर सकते हैं|

—या अंत में, आप चाहते हैं कि वे ऑर्डर करके और भुगतान जमा करके – वास्तव में आपके ऑनलाइन उत्पादों को खरीद लें – इसे ई-कॉमर्स कहा जाता है, और कई प्रकार के विकल्प होते हैं-सरल से जटिल तक -हम अन्य वीडियो में और अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे।

—वेबसाइट अब केवल ऑनलाइन घर नहीं हैं इन दिनों कई व्यवसाय ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप बनाते हैं जिसे कि वे अपने स्मार्टफ़ोन या टेबलेट पर रख सकते हैं।

—ऐप्स सभी प्रकार के डिजिटल दरवाजे खोलते हैं – उदाहरण के लिए, आप वफादारी कार्यक्रम बना सकते हैं या अपॉइंटमेंट्स का आटोमेटिक रिमाइंडर भेज सकते हैं।.

—सही, स्पष्ट होने के लिए: यदि आप चाहते है की लोग आपको ऑनलाइन खोज सकें तो आपको ऑनलाइन अपनी उपस्तिथि दर्ज करनी होगी ।

—यह एक स्थानीय व्यापार निर्देशिका, सोशल मीडिया साइटों पर एक उपस्थिति, एक साधारण वेबसाइट या एक ई-कॉमर्स, एक मोबाइल ऐप- या उपरोक्त सूची से सभी हो सकती है।

 

—जो भी आप चुनते हैं, यह वह जगह है जहां लोग आपको ढूंढते हैं, आपके बारे में जानते हैं, और उम्मीद है कि वह आपका ग्राहक बन जाएगा।

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *