marketing online presence

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति की मार्केटिंग !

—अच्छा तो अब आपने अपना ऑनलाइन घर बना लिया है और सोच रहे होंगे की अपने इस वर्चुअल दरवाजे पर और अधिक ग्राहकों को कैसे लाया जाये |

 

—आइये सर्च इंजन, अन्य वेबसाइटों, सोशल मीडिया और ईमेल का उपयोग करने के लिए कुछ महान रणनीतियों पर चर्चा करें।

 

—तो हम इसके बारे में बात करते हैं की आप ग्राहकों को ऑनलाइन खोजने के लिए कैसे आगे बढ़ेंगे ?

—डिजिटल तरीके से इसका उपयोग करने के कुछ तरीके हैं

—चलो सर्च इंजन के साथ शुरू करें जब लोग किसी सर्च इंजन में कुछ टाइप करते हैं, तो वे यह जानते हैं कि वे वास्तव में क्या चाहते हैं।

 

—यदि आप प्रासंगिक सेवाएं और उत्पादों की पेशकश करते हैं, तो सर्च  इंजन आपके व्यवसाय को सर्च परिणामों में दिखाएंगे।

—अब, दो मुख्य तरीके हैं, जिनसे आप सर्च इंजन का उपयोग कर सकते हैं, और दोनों पर साझा करने के लिए हमारे पास बहुत सारी जानकारी  है।

—सबसे पहले सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (अपने अनुकूल बनाना ), या एसईओ, जो आपके  व्यवसाय को बिना भुगतान किए गए सर्च परिणामों में बढ़ावा देने में मदद करता है

 

—दूसरा सर्च इंजन मार्केटिंग , या एसईएम है, जो आपको सर्च परिणामों में विज्ञापन स्थान खरीदने की सुविधा देता है।

—एसईओ आपकी साइट को सही लोगों के सामने लाने के लिए है जो आपके उत्पादों और सेवाओं की खोज कर रहे हैं।

 

—अब, ऐसा करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, हम बाद में उन्हें विस्तार से समझायेंगे , लेकिन ट्रिक यह है की जान लेना कि लोग वास्तव में किस प्रकार के शब्द टाइप करते हैं – कीवर्ड वे आपके व्यवसाय के लिए सबसे सटीक शब्द हैं।

—इसको समझ लेने पर आप जानोगे की इन शब्दों को खोजने पर कैसे आपको दिखाया जाता है ।

—दूसरी ओर, एसईएम, यह तब होता है जब व्यापार उन लोगों को विज्ञापन दिखाने का भुगतान करते हैं जो विशिष्ट कीवर्ड ऑनलाइन खोज रहे हैं

 

—अधिकांश प्रमुख सर्च इंजन एक नीलामी प्रणाली का उपयोग करते हैं, जहां बहुत सारे विभिन्न व्यवसाय उनके विज्ञापनों पर बोली लगाने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं जो कीवर्ड वे टारगेट करना चाहते हैं|

—सर्च लोगों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है, लेकिन हम इंटरनेट पर बहुत अधिक रहते हैं हम समाचार पढ़ते हैं, खेल के स्कोर की जांच करते हैं, व्यंजनों को ब्राउज़ करते हैं, वीडियो देखते हैं और आमतौर पर वेब पर बहुत सारे और दिलचस्प सामग्री को ब्राउज़ करते हैं।

 

—इस सभी सामग्री के साथ आप विज्ञापनों को देख सकते हैं इसे डिस्प्ले विज्ञापन कहा जाता है

 

—डिस्प्ले ऐड हर जगह ऑनलाइन दिखाई देते हैं, और कई प्रारूपों जैसे टेक्स्ट, छवियां, वीडियो और विज्ञापनों में आते हैं, जिन पर आप क्लिक कर सकते हैं और साथ बातचीत कर सकते हैं।

—वे आपका संदेश वहां से प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं और आप उन लोगों को चुनने में सक्षम हो सकते हैं, जिन्हें आप अपने विज्ञापन देखना चाहते हैं, और उन वेबसाइटों और पृष्ठों को आप जिस पर दिखाना चाहते हैं

सोशल मीडिया साइटों – जैसे फेसबुक, ट्विटर या Google+ – अपने व्यवसाय के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एक अन्य विकल्प देते हैं, और वे विशेष रूप से ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए उपयोगी होते हैं

—अधिकतर नेटवर्क पर आप अपने व्यवसाय के लिए पेज या प्रोफाइल बनाएंगे। फिर आप बहुत सारे लोगों से सार्थक वार्तालाप शुरू करके और अपने व्यापार के द्वारा बनाई गई सामग्री को साझा करके सोशल पर कनेक्ट हो सकते हैं।

 

—इससे पहले की हम इस बात को समेटे ,मै आपको बताना चाहूंगा एक और विषय के बारे में जिसके द्वारा बिज़नेस डिजिटल का प्रयोग कर सकते हैं -ईमेल मार्केटिंग ।

—हम जंक ईमेल या “स्पैम” के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, जो आपके इनबॉक्स को भरने के लिए, लेकिन उन लोगों को प्रासंगिक जानकारी और ऑफ़र भेजना जिन्होंने पहले से ही कहा है कि वे आप से सुनना चाहते हैं|

 

—आप लोगों से ईमेल प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं या “ऑप्ट इन” कर सकते हैं ,बाकी आप पर निर्भर है आप उन लोगों को कूपन भेज सकते हैं, जिन्होंने आपकी साइट पर अपॉइंटमेंट किया है, विशेष कार्यक्रमों का विज्ञापन करें या बिक्री आइटमों को बढ़ावा दें।

—लोगों को ऑनलाइन ढूंढने के सभी तरीकों को जानना-और जानना कि वे आपको कैसे ढूंढ सकते हैं-आपके व्यवसाय को बड़े- स्तर पर लॉन्च करने में सहायता कर सकते हैं

 

—जितने भी डिजिटल मार्केटिंग का आप प्रयास करेंगे, उतना ही अधिक अवसर आपको अपने सबसे मूल्यवान ग्राहकों तक पहुंचाएंगे जहां वे डिजिटल दुनिया में होंगे।

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें:

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *