analyze and adopt digital gaurav

विश्लेषण करिये और अपनाइये !

—हे ! अब तक, आप जान गए  हैं कि यह पता लगाना कितना महत्वपूर्ण है कि आप डिजिटल से क्या पाना चाहते हैं, अपनी ऑनलाइन उपस्थिति कैसे स्थापित करें, और अपने डिजिटल घर में लोगों को बुलाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करना शुरू करें।

—लेकिन यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपकी डिजिटल योजना लंबी अवधि के लिए तैयार की गयी है।

—आइए हम ऐसा करने के कुछ तरीकों से आगे बढ़ते हैं: यथार्थवादी उम्मीदों की स्थापना, अपने परिणामों पर नज़र रखना और अपनी इंडस्ट्री के हिसाब से टेक्नोलॉजी में बदलाव करना ।

—याद करने वाली पहली बात: बहुत जल्द ही ज्यादा की अपेक्षा न करें। आपकी डिजिटल उपस्थिति सेट अप करने के लिए थोड़ा समय लगता है |

—तो अगर आप एक कैफे मालिक हैं, आप अपनी पहली वेबसाइट लॉन्च कर रहे हैं, ताजा बेक्ड कपकेक और मफिन के लिए आपकी ऑनलाइन बिक्री संभवतः छत से सीधे होने नहीं जा रही हैं।

—सर्च इंजन आपको खोजने में समय लगाते हैं ।आपके डिजिटल मार्केटिंग प्लान को और लागू करने में भी समय लगता है ।तो ऐसे लक्ष्य न बनाये जो अवास्तविक हो और ना पूरे होने वाले हों।

—किसी भी ऑनलाइन योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह निर्धारित करना है कि आप क्या कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि यह काम कर रहा है इसे ‘एनेलिटिक्स’ कहा जाता है, और यह आपको दिखा सकता है कि लोग आपकी वेबसाइट कैसे पा रहे हैं और जब वे वहां जाते हैं तो वे क्या करते हैं।

—हमारे पास बहुत सारे वीडियो हैं जो एनालिटिक्स के विवरण में विस्तृत जानकारी रखते हैं, लेकिन आम तौर पर, यह जानकर कि आपके ऑनलाइन विज़िटर कहां से आएंगे, आपको यह पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आपके कौन से मार्केटिंग अभियान काम कर रहे हैं और कौन से नहीं।

—यदि आप जानते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट पर एक बार आ रहे हैं, तो यह आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि डिजिटल में आपका निवेश काम कर रहा है या नहीं।

—उदाहरण के लिए, अपने कैफे में, आप लोगों को सिर्फ अपना होमपेज दिखाना नहीं चाहते हैं, आप चाहते हैं कि वो बहुत सारी चीज़ें करें जैसे: अपने मेनू देखें, आरक्षण करें, अपने कैफे में पहुँचने के ड्राइविंग निर्देश प्राप्त करें, या वास्तव में एक ऑर्डर करें|

—लोग आपकी साइट पर क्या काम करते हैं, यह आपकी मदद कर सकता है यह समझने में ,आपकी सहायता कर सकता है कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं है – ताकि आप परिवर्तन कर सकें और आप जो भी कर रहे हैं, लगातार सुधार कर सकें।

—अंतिम बिंदु – यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ऑनलाइन विश्व लगातार बदल रहा है।

—

—नए टूल्स ,टेक्नोलॉजी और तरकीबें रोज़ आ रही है और बदल रही हैं ।तो एक अच्छा प्लान वो है जिसमे बेसिक कॉन्सेप्ट्स जो बदलते नहीं और नए चेंज जो बदलते है सही अनुपात में उपयोग करें ।

—इसी प्रकार, जब चीजें आपके उद्योग में बदलती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका ऑनलाइन विश्व अपडेट किया गया है।

—क्या आप कोई नया मिठाई दे रहे हैं? अगर चीज़केक सबसे पसंदीदा डिश है, तो आप ग्राहकों को विभिन्न विकल्पों को दिखाने के लिए अपने विज्ञापनों को तुरंत अपडेट कर सकते हैं जो आप उन्हें परोसेंगे ।

—अपने आप को ऑनलाइन सफलता के लिए स्थापित करने के लिए, आपको छलांग लगाने से पहले देखना होगा। और देखना बंद मत करो! एक अच्छी योजना तीन चीजों पर विचार करेगी:

—सबसे पहले, अपने ऑनलाइन लक्ष्यों को जानें – और खुद को यथार्थवादी उम्मीदें निर्धारित करें

—

—अगला, आप क्या कर रहे हैं यह पता लगाने और मापने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करें और यह कैसा काम कर रहा है।

— और आखिरकार, हमेशा अपडेट  रहें और टेक्नोलॉजी  और आपके द्वारा काम किए जाने वाले उद्योग में हुए बदलावों के अनुकूल रहें।

—यदि आपकी योजना इन सभी चीजों को हल करती है और आप लचीले रहते  हैं, तो आप अपने रास्ते पर अच्छी तरह से बढ़ेंगे ।

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *