Digital gaurav digitalgaurav.in hindi digital marketing google certificate hindi

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति चुनना !

—नमस्कार! इस पाठ में, हम आपको सभी तरीकों से परिचय कराएंगे, जिनसे आप ऑनलाइन उपस्थिति बना सकते हैं- वेबसाइटों और सोशल मीडिया से स्थानीय व्यापार लिस्टिंग और साइट की समीक्षा कर सकते हैं।

—आप जानते हैं इन दिनों ऑनलाइन रहना कितना महत्वपूर्ण है। “डिजिटल होने” का सबसे स्पष्ट तरीका एक वेबसाइट के साथ है | प्रारंभिक वेबसाइटें ऑनलाइन ब्रोशर से ज्यादा नहीं थीं, जो बताती हैं कि कौन, क्या  और कहाँ हैं।

—आज की वेबसाइटें बहुत कुछ कर सकती हैं |आपकी साइट लोगों को शोध, विशेषज्ञों से चैट, ग्राहक की समीक्षा पढ़ना, वीडियो देखना, चीजें खरीदने, ऑर्डर ट्रैक करने में सहायता कर सकती है – और बहुत कुछ, बहुत कुछ। यदि आप तय करते हैं कि एक वेबसाइट आपके लिए काम की है, तो कुंजी यह है कि आपके व्यवसाय के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए आपकी साइट को वास्तव में क्या करना चाहिए। हमारे पास एक पूरा पाठ है, जहां हम उस बारे में विस्तार से बात करेंगे, लेकिन अभी के लिए, आज की चमकदार नई तकनीक के बारे में चिंता न करें, अगर वह सीधे आपके लक्ष्यों में योगदान नहीं दे रहा है।

—बेशक, किसी भी वेबसाइट के बिना व्यापार करना भी संभव है। यदि आप उदाहरण के लिए एक बेकरी के मालिक हैं, तो आप चाहते हैं कि ग्राहक आपको खोज सकें, वेबसाइट हों या न हों।

—आखिरी बार सोचो कि आपको चॉकलेट केक के लिए इक्ष्छा थी आप शायद ‘बेकरी निकटतम ‘ जैसे कुछ खोजे और आपके विकल्पों की समीक्षा की।

—आप एक स्थानीय बेकरी के लिए एक वेबसाइट देख सकते हैं … या आप स्थानीय लिस्टिंग में एक अच्छा विकल्प खोज सकते हैं।

—कुछ व्यवसाय Google माई बिजनेस और जस्टडायल जैसी उत्पादों का उपयोग करके एक डिजिटल उपस्थिति बनाने के लिए स्थानीय लिस्टिंग का उपयोग करते हैं |इन प्रकार के डिरेक्ट्रीज़ कारोबार विवरण, समीक्षा, नक्शे और छवियां प्रकाशित करते हैं।

—ये सूचियां आमतौर पर नि: शुल्क होती हैं, और लोग जब खोज करते हैं तो परिणाम पृष्ठों पर आपके व्यवसाय को प्रदर्शित करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है।

—स्थानीय लिस्टिंग से परे, आपके विशिष्ट प्रकार के व्यवसाय की समीक्षा साइटें हो सकती हैं, जहां लोग प्रतिक्रिया छोड़ सकते हैं-और आप जवाब दे सकते हैं |समीक्षा आपको प्रतिस्पर्धा पर बढ़त देगी।

—आप अपनी डिजिटल उपस्थिति के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकते हैं। संपूर्ण दुनिया भर में लोग फेसबुक, ट्विटर और Google+ पेजों का इस्तेमाल करते हैं-या कुछ मामलों में एक वेबसाइट के विकल्प जैसे भी ।

—एक और तरीका है कि आप अपने ग्राहकों से ऑनलाइन पहुंच सकते हैं। आपने शायद अपने मोबाइल फोन पर ऐप या गेम डाउनलोड किए हैं। आप इन एप्लिकेशन को ग्राहकों के लिए स्वयं बना सकते हैं और ऑफ़र कर सकते हैं|

—ऐप्स, मोबाइल डिवाइस की अनूठी क्षमताओं का लाभ ले सकते हैं, जैसे कि जीपीएस, मैपिंग और फोन, ग्राहकों से जुड़ने के लिए।

—यदि कोई ग्राहक आपके ऐप को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करता है, तो अगली बार जब वह आपकी दुकान के पास आती है, तो एप उसे एक विशेष पेशकश भेज सकती है, जीपीएस के माध्यम से ।

—ऐप आपको एक आर्डर प्लेस करने की सुविधा देता है, ताकि जब आप आये तो आप कतार से बच सकें ।अपना आर्डर प्राप्त करें और अपने मोबाइल को टिल से टच करा क भुगतान कर सकें ।मोबाइल ऐप माध्यम है अपने लॉयल कस्टमर को रिवॉर्ड देने का , डिस्काउंट कूपन देने का जिससे वो वापस बार बार आपके पास आएं ।शायद उन्हें मुफ्त कॉफ़ी और मीठा बन मिल जाये ।

—तो, रीकैप करने के लिए: चाहे आप एक वेबसाइट, स्थानीय व्यापार लिस्टिंग, सोशल मीडिया, मोबाइल ऐप, या उपरोक्त सभी का उपयोग करते हैं, यह तय करना है कि आप ग्राहकों को क्या करवाना चाहते हैं, फिर एक ऐसा प्लान बनाएं, जो उन लक्ष्यों को पूरा करता है साथ में, यह चीजें आपके डिजिटल स्टोरफ़्रंट के रूप में काम करती हैं: ऑनलाइन ग्राहकों के साथ इंटरैक्ट करने के लिए आपका स्थान|

—हमारे पास इन सभी क्षेत्रों को कवर करने के लिए पाठ मिल चुके हैं, लेकिन अगले कुछ दिनों तक हम वेबसाइटों पर ध्यान केंद्रित करेंगे: आप मूल बातें सीखेंगे जैसे वेबसाइट कैसे काम करती है, उचित डोमेन नाम कैसे चुनती है और उसे कैसे पंजीकृत किया जाता है, और कैसे बनाएं| जो कुछ भी आप अपने डिजिटल विज़िटर के लिए ऑनलाइन जितना संभव हो उतना मैत्रीपूर्ण बनाने का निर्णय लेते हैं और अपने व्यवसाय के लक्ष्यों का समर्थन करते हैं। और अगर आप देखते रहेंगे तो हम इस सब को और अधिक कवर करेंगे।

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *