digital marketing expert abhay ranjan digital gaurav

डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट अभय रंजन जी का इंटरव्यू !

अभय रंजन जी जयपुर में एक जाने मने डिजिटल मार्केटर हैं और आज हम लेकर आये हैं उनसे डिजिटल मार्केटिंग पर हुई चर्चा के कुछ सवाल और जवाब ।

प्रश्न – अभय  जी अपने बारे में बताइये !

उत्तर – अभय रंजन जी जयपुर इंडिया से एक डिजिटल मार्केटिंग कंसलटेंट हैं ।ये डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में ट्रेनर हैं । इन्होने अपना करियर SEO एग्जीक्यूटिव के तौर पर शुरू किया था और इंडस्ट्री में 5 साल से हैं साथ ही इन्होने 115 से अधिक वेबसाइट पर काम किया है । ये इ-कॉमर्स पोर्टल http://shopbudd.com  के फाउंडर हैं ।ब्लॉगिंग इनका पैशन है और ये डिजिटल मार्केटिंग की टिप्स के बारे में ब्लॉग http://abhayranjan.com पर लिखते हैं । इनके बारे में अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग के  “अबाउट मी ” पेज पर जा सकते हैं ।

 

प्रश्न – आपने डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे शुरू किया ?

उत्तर – इंजीनियरिंग करने के बाद मै दुविधा में था की कौन सा करियर स्टार्ट करूँ ,मैंने डेवलपमेंट में हाँथ आजमाया लेकिन मेरी उसमे रूचि नहीं जागी,मै कंटेंट क्रिएट करने में अच्छा था तो मैंने कंटेंट राइटिंग चुना लेकिन जब मैंने गूगल पर SEO के बारे में रिसर्च की तो यह बहुत ही इंट्रेस्टिंग लगा और अंत में मैंने  SEO को ही चुन लिया ।मैंने अपने पहले जॉब इंटरव्यू को क्लियर किया और जूनियर SEO एग्जीक्यूटिव के तौर पर पहली जॉब की शुरुवात की ।फिर तब से मैंने कभी भी वापस मुड़ कर नहीं देखा ,मुझे अपनी पोजीशन और स्किल्स में प्रमोशन मिलता गया ,मैंने अपने आपको डिजिटल मार्केटिंग के हर एरिया से अवगत कराया और मुझे गर्व है की मैंने डिजिटल मार्केटिंग के हर मॉड्यूल पर विभिन्न कंपनियों के रियल प्रोजेक्ट पर काम किया है ।

प्रश्न – क्या SEO अब खत्म है ?

उत्तर – सबसे पहले तो मै आपको SEO की परिभाषा बताना चाहता हूँ ,SEO यानि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ,यह एक प्रोसेस है ,सर्च इंजन के सर्च परिणाम में अपनी वेबसाइट की विसिबिल्टी बढ़ाने की ।मै इस प्रश्न को दो तरीको से देखता हूँ ,अगर आप एक सर्च इंजन फ्रेंडली साईट बनाते हैं ,आर्गेनिक ट्रैफिक लाते है और साथ ही साथ यूज़र का  एक्सपीरियंस बेहतर करते हैं ,तो उत्तर होगा ना । लेकिन अगर आप सर्च इंजन को धोखा देने के लिए लो क्वालिटी बैकलिंक बल्क में खरीदते हैं ,अधिक विजिबिलिटी के लिए,तो आपके लिए उत्तर हां है ।मै SEO पिछले पांच सालो से कर रहा हूँ और मुझे ये ख़त्म नहीं प्रतीत होता है ।मै सिर्फ आर्गेनिक SEO ही करता हूँ ।

प्रश्न – डिजिटल मार्केटिंग का टियर 2 और टियर 3 शहरों में क्या स्कोप है ?

उत्तर – डिजिटल मार्केटिंग आग की तरह फ़ैल रहा है ।अगर टियर 2 और टियर 3 जैसे शहरों की बात करें तो वहां भी लोग डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख कर रहे हैं ।उनको भी अलग अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी मिल रही है ।ऐसे शहरों के लोग भी टीवी ,रेडियो और न्यूज़पेपर की जगह अब  फेसबुक,यूट्यूब ,ब्लॉग का प्रयोग जानकारी और एंटरटेनमेंट प्राप्त करने के लिए कर रहे हैं ।तो स्कोप बहुत है ऐसे शहरों में भी ।मुझे बहुत कॉल आती हैं टियर 2  और टियर 3 सिटी में वर्कशॉप करने के लिए ।

प्रश्न -डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य क्या है ?

उत्तर- अगर हम आज का परिवेश देखें तो यह भारत में तेजी से बढ़ने वाला सेक्टर है ।यह इंडिया में अभी नया है ।बहुत सी बड़ी कंपनी इस का इंट्रोडक्शन करवा रही है ।इंडिया में इस सेक्टर में कई नौकरी के अवसर आ रहे हैं ।कई कंपनी डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल को बढ़िया सैलरी दे रही हैं ।सिर्फ डिजिटल मार्केटिंग जॉब किसी भी जॉब पोर्टल पर सर्च करिये ,आपको बहुत सी नौकरी और अवसर मिलेंगे ।तो डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य तो उज्जवल है ।

प्रश्न -आपका एरिया ऑफ़ स्पेशलाइजेशन (विशेषता ) क्या है और क्यों है ?

उत्तर – किसी भी वेबसाइट का SEO (ऑन पेज या ऑफ पेज )  करने में मेरा हाँथ साफ़ है ,सोशल मीडिया कैम्पेन मैनेज करना ,फेसबुक और गूगल ऐड मैनेज करना .ईमेल मार्केटिंग कैम्पेन मैनेज करना ,ब्लॉगर आउटरीच कैम्पेन करना ,ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी बनाना जो रिजल्ट दे सकें बिज़नेस के लिए लीड जेनरेट करना ।मैंने इन सब सेक्टर में महारत हासिल की है क्यूंकि मैंने ये सब तकनीक रियल टाइम प्रोजेक्ट में लगायी हैं ।इसलिए मै कॉंफिडेंट हूँ की मै किसी भी वेबसाइट के लिए बेस्ट कैम्पेन आईडिया ला सकता हूँ ।

अधिक जानकारी के लिए अभय के ब्लॉग के “हायर मी ” पेज पर जाएं ।

प्रश्न – क्या सर्टिफिकेट मायने रखता है ?

उत्तर – मै हमेशा सर्टिफिकेट से ऊपर स्किल्स को रखूँगा ,ये सर्टिफिकेट कुछ हद तक ही काम करते हैं ,हो सकता है इनकी वजह से आपको कोई जॉब मिल जाये लेकिन जॉब में रूल करने के लिए ,आपको सुपर स्किल्ड होना बहुत जरुरी है ।अगर आपके पास बहुत समय है तो आप इन सर्टिफिकेट्स के लिए जा सकते है ,इनको पाना बहुत आसान है ।आप गूगल,फेसबुक और हबस्पॉट से सर्टिफिकेट ले सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग के ।हमेशा याद रखिये ,अगर आपके पास स्किल है तो आप कभी भी ये सर्टिफिकेट ले सकते हैं ।

प्रश्न – आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में क्या नहीं पसंद करते ?

उत्तर – डिजिटल मार्केटिंग मेरा पैशन है ,तो इस फील्ड में ऐसा कुछ नहीं है तो मुझे पसंद नहीं है ।मै डिजिटल मार्केटिंग करना पसंद करता हूँ और यह समय के साथ ही और भी रोचक हो गया है क्यूंकि हर दिन कुछ ना कुछ नया अपडेट आता रहता है और आपको जीवन में नया सीखने को मिलता है ।

प्रश्न – अब तक इंडस्ट्री में आपको सबसे बड़ा क्या चैलेंज मिला ?

उत्तर -मुझे सबसे बड़ा चैलेंज खुद की पर्सनल ब्रांडिंग करने का मिला ।जब मैंने आपने खुद के ब्लॉग www.abahyranjan.com के बारे में सोचा और अपने नाम पर काम लेना शुरू किया , तो मुझे काफी चैलेंज मिले लेकिन मेरी कड़ी मेहनत और डिजिटल मार्केटिंग स्किल से मैंने इन मुश्किलों को मंजिलों में बदल दिया । इसी तरह जब मैंने जयपुर में डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोला तो शुरू में दिक्कत आयी लेकिन फिर से कॉम्पिटिटर एनालिसिस स्किल्स से मैंने अपने सभी प्रतिद्वंदियों को मात दी ।आज मुझे सर्वाधिक लीडस् मिल रही हैं और जयपुर में नंबर 1 डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट चला रहा हूँ ।

प्रश्न – फ्रेशर्स के लिए आपका कोई सन्देश ।

उत्तर – अगर आप इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ये मेरी सलाह है की पूरी तरह से आये ,इसको अपना जूनून बना लें ,डिजिटल मार्केटिंग के हर पहलु के बारे में जाने .डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट्स के ब्लॉग को फॉलो करें और अपने ज्ञान को अपडेट रखे ,उनसे सोशल मीडिया पर जुड़ें ।उनमे से किसी को अपना मेंटर बनाये और उन्हें पूरी तरह फॉलो करें ,वो आपको सही पथ प्रदर्शित करेंगे ।रोज़ कुछ नयी तकनीक सीखे और उसको प्रोजेक्ट्स में अप्लाई करो । सीखते रहिये !

चलते चलते मै आपको यह कहना चाहूंगा की :

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में टॉप पर बने रहना चाहते हैं तो मेरे 3C फार्मूला पर फोकस करें

Consistent -लगातार

Creative – रचनात्मक

Confidence – आत्मविश्वास

उम्मीद है आप सब पाठकों को अभय रंजन जी से काफी कुछ सीखने को मिला होगा ।

यदि कोई प्रश्न है तो वो आप कमेंट में या फिर ट्विटर में पूछ सकते हैं ।

अभय रंजन जी का ट्विटर हैंडल है  @abhay_ranjan

मेरा ट्विटर हैंडल है @digitalgauravdm

धन्यवाद ! आपका अपना डिजिटल गौरव

[mom_video type=”youtube” id=”GCxXkAKJk2A”]

 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *