India digital club

वर्किंग वुमन – एक प्रेरणा ! पुणे की डिजिटल मार्केटर स्नेहल चांडक जी का इंटरव्यू !

नमस्कार दोस्तों !

आप सब को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं । मेरी तरफ से सभी महिलों को कुछ पंक्तियाँ समर्पित हैं :

सांवरिया के छप्पन भोग पर,

मात्र एक तुलसी भारी है.

गोली लेकर मस्तक पर ,

एक मलाला ही तालिबान पर भरी है.

तुम क्या डालोगे उस अंचल पर,

शक्ति का स्वयं स्वरुप तो नारी है.

विमेंस डे के मौके पर आज हमारे पास जो डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं वो भी एक महिला ही है ।

स्वागत करते हैं स्नेहल चांडक जी का ! स्नेहल एक कर्मठ सोशल मीडिया मार्केटर है और पुणे में रह कर एक डिजिटल मारेक्टिंग की कम्युनिटी इंडिया डिजिटल क्लब चलाती है ।स्नेहल जी ने इंटर्न के तौर पर डिजिटल करियर की शुरुवात की थी और आज उनको 2 साल से अधिक का समय इस फील्ड में हो गया है । हमारे आग्रह पर कुछ घंटों के समय में ही उन्होंने अपना बहुमूल्य समय देकर इस प्रश्नोत्तरी को सफल किया ।

प्रश्न: आपने डिजिटल मार्केटिंग में करियर की कैसे शुरुवात की ?

उत्तर: हर भारतीय माँ बाप की तरह मैंने भी उनकी इक्षाओं के अनुरूप इंजीनियरिंग में स्नातक किया और जब मैनौकरी की तलाश कर रही थी तभी मेरे एक मित्र ने डिजिटल मार्केटिंग की सलाह दी और मेरी डिजिटल मार्केटिंग यात्रा का शुभारम्भ हुआ ।पुणे में ही एक संगठन में मैंने इंटर्न के तौर पर अपना पहला डिजिटल करियर का कदम उठाया और मार्केट के दूसरे संगठनो की तरह ही मुझे 3 महीनो में कुछ खास सीखने को या काम का तजुर्बा नहीं मिला ।

इंटर्नशिप के बाद भी मेरे अंदर वो जिज्ञासा रह गयी और मैंने निश्चय किया डिजिटल मार्केटिंग को और अधिक बारीकी से जानने का और नतीजा ये है की में एक अग्रणी मार्केट रिसर्च कंपनी में ,पुणे में ही नौकरी कर रही हूँ ।

मुझे अभी 2  साल से अधिक का तजुर्बा है डिजिटल मार्केटिंग में और मेरा एरिया ऑफ़ स्पेशलाइजेशन सोशल मीडिया है ।

जीवन का नियम :दूसरों को अपने जीवन के नियम मत लिखने दो ,निष्ठावान रहे ।

बाद में मैंने अपना नजरिया बदला और इन बातों को ध्यान में रख कर मैंने एक फेसबुक ग्रुप शुरू किया “इंडियन डिजिटल क्लब”।लगातार जानकारी साझा करने से मुझ पर यह प्रभाव पड़ा की कई ऐसी चीजे हैं जो की मुझे कवर करनी चाहिए ।

यदि आप ग्रुप ज्वाइन करना चाहते हैं तो यह रहा उसका लिंक –

https://www.facebook.com/groups/indiandigitalclub/

प्रश्न :एक महिला के तौर पर आपको इस यात्रा में कौन कौन की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा ?

उत्तर : सबसे पहले तो यह की मुझे लगता है महिलाओं को डिजिटल मार्केटिंग के विषय में और भी जागरूकता की जरुरत है ,उन्हें एक अनुकूल वातावरण देने की जरुरत है ।

  • कई ऐसे कारन है जिनकी वजह से महिलाओं की उत्पादक क्षमता में असर पड़ता है जैसे स्कोप,अवसर,वातावरण इत्यादि ।
  • समय का संतुलन और डिसिप्लिन जो की किसी भी कार्य की कुशलता के लिए आवश्यक है ।
  • महिलाओं के लिए अवसर जिस्सके की वो अपनी पसंद की डिजिटल मार्केटिंग शाखा में करियर बना सकें ।
  • फ्रीलांसिंग जॉब में महिलाओं को कठिनाइयां मिलती है और उनके उपाय ।
  • प्रेरणादायक ग्रुप का निर्माण करना और इस बात पर चर्चा करना की हम घर से काम करने के चैलेंज से कैसे निपटें ।
  • झूठी फ्रेंड रिक्वेस्ट ,जो की हम सब के लिए कॉमन है ,है ना ? लेकिन एक महिला मार्केटर के तौर पर मुझे प्रति दिन इन सब से गुजरना पड़ता है ।
  • और सबसे बढ़ी दुविधा या संकट कह लीजिये लोगों से  बेवजह फेस तो फेस मीटिंग ,बिना अपनी डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता और बजट बताये मिलने के अनुरोध ।

प्रश्न : महिला डिजिटल मार्केटर्स के लिए कुछ टिप्स (जो पुरुष भी प्रयोग कर सकते हैं )

उत्तर :

  • एक प्रेरणादायक मेंटर खोजें

लंङे गॉडडिंस, नेटिव VML की ग्रुप अकाउंट डायरेक्टर सलाह देती हैं की महिलाओं को एक मेंटर खोजना चाहिए जो उन्हें कॉन्फिडेंस पाने में मदद करें ,बढ़िया करियर चॉइस बनाएं और सक्रीय रूप से अवसरों  को पहचाने ।वो कहती हैं यह बहुत जरूरी है की आप अपने काम को अपने करियर की तरह देखे ना की प्रति दिन करने वाले जॉब की तरह ।

  •  कभी हार ना माने

जैसा की अरियन्ना हफ़्फिंगटन ,चेयर प्रेजिडेंट और एडिटर -इन-चीफ ,हफ़्फिंगटन पोस्ट ,महिलाओं को कभी भी हार ना मानने की सलाह देती हैं ।

वो हमे सलाह देती है की नए प्रयोग करें और विफलताओं को गले लगाएं ।जब हम परसिवरेंस (दृणता ) की बात करते हैं तो वह कहती हैं की “यह सबसे बेहतरीन सन्देश हैं जो हम यंग महिलओं को दे सकते हैं ।मै लगातार अपने दोस्तों और परिवार से (पिताजी) संजय कुमार चांडक जी  से अपने फेलियर के बारे में बात करती हूँ ,क्यूंकि अंत में ,जब हम देखते हैं  तो यह पाते हैं की वही महिलाएं सफल होती हैं जो कभी हार नहीं मानती ,यानि जीतती वही है जो हार को हरा दें ।

  •  बेशर्मी के साथ कॉंफिडेंट रहे

जैसा की काथि रे हफमैन, सीईओ हफमैन की ,सोचती हैं की महिलाओं को कॉन्फिडेंस ऑफ़ सेल्फ -वर्थ का उदहारण प्रदर्शित करना चाहिए ।वो कहती हैं “अपने पर भरोसा रखिये -और जब आपको संशय हो ,जैसा सब के साथ होता है ,तो उसको परदे के पीछे रखे । अगर आप कुछ चाहते हैं -एक स्पीकिंग स्लॉट या फिर कोई विशेष क्लाइंट या फिर अपनी एजेंसी में बढ़ोतरी -उसके लिखे प्रयास करें ।जिंदगी का इंतजार मत करिये के वो आपको यह सब देगी आपके हांथो में लाकर ।और हाँ किसी और को आपका आंकलन या आपके जीवन की दिशा ना निर्धारित करने दें ।

  • सीखना कभी मत बंद करें

जैसा की मेरी मटर ,वेबपेज FX की इंटरनेट मार्केटिंग मैनेजर कहती हैं ,लगातार सीखने से आपका ज्ञान कोष बढ़ता है ।वो कहती है सबसे बेहतरीन काम जो आप कर सकते हैं वो यह है की आप कभी भी किताब और आर्टिकल बंद ना करें ,आप इस इंडस्ट्री के टॉप पर बने रहे क्यूंकि ( यहाँ सब कुछ अभूत तेजी से बदल रहा है ) और अपनी क्षमताओं में वृद्धि करें ।यहाँ पर कई संसाधन हैं जिनसे आप फायदा उठा सकते हैं ”

आइये मिल कर इंडस्ट्री का नजरिया बदलें ,अपना नजरिया बदलें क्यूंकि महिलाऐं मजबूत और ताकतवर है और उनमे भी डिजिटल मार्केटर बनने की काबिलियत है ।हार्दिक ख़ुशी होगी जब अधिक महिलाएं नेतृत्व की भूमिका में आगे आएंगी ।

प्रश्न: फ्रेशर्स के लिए आपका सन्देश

उत्तर : शुरुवाती चरण /फ्रेशर्स के लिए :अपना दिमाग खुला रखे ,टूल्स पर काम करने का अनुभव लीजिये ।डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में जो भी नया हो रहा हो उसकी जानकारी रखें ।सुने ज्यादा और बोलें कम ।

मध्य चरण डिजिटल मार्केटर्स के लिए – डिजिटल मार्केटिंग के इन और आउट जाने ।एनालिटिक्स की महत्ता को समझे ।इंडस्ट्री इवेंट अटेंड करें और नेटवर्क करें ,अपना नॉलेज बढ़ाये और लोगों को उसकी जानकारी दे , खुद का भी एक नाम बनाएं ।

डिजिटल मार्केटिंग के सीनियर्स के लिए :एक अच्छे गाइड और मेंटर बने ।अपने प्रोफेशनल एक्सपीरियंस को बिना किसी हिचक के दूसरों के साथ शेयर करें ,ताकि दूसरे लोग भी सीख सकें ।इवेंट्स में स्पीकर के तौर पर भाग लें और अपने ज्ञान को दुसरो तक पहुचाएं ।

 

एक्सपेरिमेंट करने के लिए हमेशा तत्पर रहे और जब भी कभी विफलता मिले तो घबराएं नहीं ,अपनी टीम को साथ में लेकर चलें ,उसकी अगर वो नहीं बढ़ेंगे तो आप भी नहीं बढ़ पाओगे ।

You can connect with Snehal on twitter @snehalchandak7

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *