3d post facebook hindi

फेसबुक पर 3D पोस्ट डालना हुआ आसान बस २ मिनट में ,बिना किसी डिजाइनिंग तकनीक के !

यूँ तो डिजिटल मार्केटिंग पर आपको कई ब्लॉग मिल जायेंगे लेकिन हिंदी में बहुत कम ,और जो हैं वो भी किसी अख़बार के बोरिंग संपादक की तरह ।मेरी एक कोशिश है की मै अब ब्लॉग संपादक की तरह नहीं संवाद की तरह लिखूं ताकि आपको समझ में भी आये और मज़ा भी आये ।कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दीजियेगा कैसा लगा आपको यह मुहीम ।इसी लिए आज मै आपका परिचय दो काल्पनिक चरित्रों से कराना चाहता हूँ ।गोलू और गुरूजी !
गोलू एक डिजिटल मार्केटिंग का छात्र है और उसके बहुत से प्रश्न रहते हैं और दूसरे हैं गुरूजी जो की एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट हैं और स्वयं गूगल बाबा से दीक्षा लेकर आये हैं ।तो शुरू करते हैं और जानते हैं कैसे हम फेसबुक पर 3D पोस्ट डाल सकते हैं ।
गोलू -आजकल जिसे देखो 3D पोस्ट की धुनि रमाये जा रहा है । हमारा भी मन किया की फेसबुक पर एक 3D पोस्ट तो डालना बनता है ।गुरूजी यह कैसे संभव है ?
गुरूजी – गोलू अगर आपको डिजाइनिंग का कोई भी सॉफ्टवेयर आता है जिसमे हम 3D मॉडलिंग कर सकते हैं ,जैसे की मैक्स ,ऑटो कैड और माया तो फिर यह आपके लिए चुटकी बजाने जितना ही आसान होगा ।आप कोई भी सॉफ्टवेयर प्रयोग कर के उनको सेव कर सकते हैं और फिर फेसबुक पर डायरेक्ट शेयर कर सकते हैं ।
ध्यान देने वाली बात यह है की आपको फाइल .GLB फॉर्मेट में सेव करनी हैं क्यूंकि फेसबुक 3D पोस्ट इसी फॉर्मेट में स्वीकार कर रहा है ।

गोलू -गुरूजी यही तो दिक्कत है मै कोई ग्राफ़िक डिज़ाइनर नहीं हूँ ना मै किसी डिज़ाइनर की मदद लेना चाहता हूँ ।कोई ऐसा तरीका बताइये की मै भी 3d का जादूगर बन जाऊं ,बिना किसी तकनीक के ?
गुरूजी – ठीक है जरूर बताऊंगा लेकिन क्या तुमको पता है ये 3d पोस्ट क्या है और इनका फायदा क्या है ?
गोलू -नहीं गुरूजी इस विषय पर तो दिमाग गया ही नहीं बस ,कर्सर से 3d पोस्ट को नचाने में मज़ा आया तो सोचा क्यों ना मै भी बनाने की कोशिश करूँ । वैसे अब आप ही बता दो की क्या है 3d पोस्ट और क्या है इनका फायदा ?
गुरूजी – अच्छा गोलू ये बात ध्यान में रखो की 3d की मदद से हम किसी भी वास्तु पर ,टेक्सचर ,लाइटिंग और रीयलिस्टिक रेंडरिंग तकनीक लगा सकते हैं ।कोई भी ऑब्जेक्ट अब फेसबुक पर धीमे से तेज़ चमक वाला हो सकता है ,मेटालिक या फिर सॉफ्ट हो सकता है ,या फिर 3d की डिटेल्स डाल सकते हैं ।समझे बालक !
गोलू -मतलब …मै बिलकुल नहीं समझा ।
गुरूजी – ओहो मूर्ख ,अच्छा ऐसे समझो पहले तुम फेसबुक पर प्रिया प्रकाश का मुखड़ा सामने से ही देख पाते थे फोटो में ,मगर वही फोटो अगर 3d में होगी तो तुम उसको दाएं ,बाएं, ऊपर निचे, कर के देख सकते हो ,स्किन कलर और मॉडल को और अच्छे से निखार सकते हो । अब समझे !
गोलू – क्या गुरूजी प्रिया जी आजायें और बात मेरे समझ में ना आये ऐसा कैसे हो सकता है ,सब समझ गया ।

गुरूजी -अच्छा गोलू तुम फ़ोन कौन सा प्रयोग करते हो ?
गोलू – गुरूजी बैलेंस नहीं !
गुरूजी -अरे कॉल नहीं करना है आजकल सबके पास जिओ है ,3d पोस्टिंग बताना था ।
गोलू – जी सोनी का क्सपेरिआ Z1 है।
गुरूजी -बहुत खूब ! फिर तो तुम प्ले स्टोर पर जाकर सीधे 3d क्रिएटर ऍप डाउनलोड https://play.google.com/store/apps/details?id=com.sonymobile.scan3d&hl=en कर सकते हो ।

और कंप्यूटर पर तुम सीधे ओकुलस मीडियमhttps://www.oculus.com/medium/ या फिर गूगल पॉलीhttp://poly.google.com से 3d ऑब्जेक्ट शेयर कर सकते हो ।इसी के साथ तुम 3D मॉडलिंग के कुछ सॉफ्टवेयर भी ट्राई कर सकते हो जैसे मोडोhttps://www.foundry.com/products/modo । इसका ३० दिन का फ्री ट्रायल भी है और ट्यूटोरिअल भी उपलब्ध हैं ।साथ ही तुम ऑनलाइन 3D मॉडल बनाने के लिए स्केचप https://www.sketchup.com/का प्रयोग कर सकते हो जो की एक फ्रीवेयर है ।

गुरूजी -उम्मीद है अब तुम्हारी 3D पोस्ट बनाने की राह आसान होगी ।
गोलू – जी गुरूजी लगता तो मुझे भी है लेकिन इन सब को करने में 2 दिन तो लग ही जायेंगे मुझे कोई 2 मिनट वाला फार्मूला नहीं है जिससे की मै मैगी बनाते बनाते ही 3D पोस्ट भी बना लूँ ।
गुरूजी – बालक मुझे पता था तुम इतना सब काम नहीं करने वाले ,खाते टेढ़ी मेढ़ी मैगी हो और रास्ता चाहिए सीधा । चलो कोई बात नहीं ये भी रेडी है ।ध्यान से सुनना।

अगर तुम्हारे पास अपना  लोगो या फोटो 2D में रेडी है
तो तुम उसको सेल्वा 3Dhttp://selva3d.com पर सीधे ही .jpeg फॉर्मेट में ही लोड कर सकते हो ।
और उसको वहां से .obj फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हो ।
फिर स मॉडल को वेक्टारीhttps://www.vectary.com पर लोड कर सकते हैं ।
अपने हिसाब से रेंडर कर सकते हैं ।
फिर उस मॉडल को .glb फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं ।
अब फेसबुक पर लोग इन कर के स्टेटस अपडेट करने वाली जगह पर 3D मॉडल को ड्रैग और ड्राप करो ।
आपका फेसबुक 3D पोस्ट रेडी है ।
उम्मीद है गोलू तुम्हे सब समझ आया होगा ।

गोलू -जी गुरूजी आपका बहुत बहुत धन्यवाद । मै जल्द ही फेसबुक पर 3D पोस्ट डाल कर आपको टैग करूँगा ।
तो दोस्तों गोलू को तो समझ में आ गया और आपको …
ट्राई करिये और कमेंट में अपना अनुभव साझा करें ,पोस्ट कैसा लगा यह भी बताएं ।अगर कोई शंका हो तो बेहिचक पूछियेगा ।
गोलू और गुरूजी के साथ ही अब मै भी विदा लेता हूँ जल्द ही मिलेंगे फिर एक और मजेदार पोस्ट के साथ |

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *