SEO in hindi

20 SEO टिप्स 20 डिजिटल ऐक्सपर्ट्स द्वारा

  • अगर लोग आपको पसंद कर रहे हैं और आपको गूगल पर सर्च कर रहे हैं तो गूगल भी आपको पसंद करेगा – सौरव जैन |
  • अपनी पेज स्पीड पर नज़र रखिये| आपकी पेज स्पीड सीधे यूजर एक्सपीरियंस और SEO पर असर करती है|अपने वेबमास्टर को हमेशा रिव्यु करते रहिये ,यह आपके SEO की सेहत के कई राज़ बताएगा – गुंजन श्रीवास्तव |
  • मेरा सबसे बड़ा लेसन है की हमें कभी भी ब्लैक हैट की या चीजे मैनिपुलेट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी …सरल कंटेंट और सटीक कीवर्ड आपके ऑन-पेज SEO के लिए सब कुछ कर देगा – सागर हेड़ाऊ |
  • पहला यह की ब्लॉगर साइट का पता लगाएं जहाँ आपको आसानी से बैकलिंक मिल जायेगा और  दूसरा यह की अपना कंटेंट गूगल माय बिज़नेस पर पोस्ट करते रहे, यह आपके स्पेसिफिक कंटेंट को गूगल में रैंक करने में मदद करेगा – शुभम वैभव |
  • मै इमेज में अलटरनेट टेक्स्ट पर जोर दूंगा| अधिकतर लोग उसे भूल जाते हैं या फिर इस कार्य को ठीक से नहीं करते हैं| यह SEO और असेसिबिलिटी के लिए बहुत जरुरी तकनीक है – मारुती मोहंती |
  • आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए|क्या आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है?जैसा की हम जानते हैं आजकल अधिकतर लोग वेबसाइट पर अपने स्मार्टफोन से आते हैं| सर्च इंजन आपके वेबसाइट के मोबाइल फ्रेंडलीनेस को अब एक रैंकिंग फैक्टर मान चुके हैं| वैसे तो अधिकतर वेबसाइट CMS सॉफ्टवेयर से बनी होती हैं इसलिए वो मोबाइल रेस्पॉन्सिव होती हैं| आप साइट के कंटेंट को AMP के अनुसार ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं जिससे की आपकी साइट मोबाइल मर और जल्दी खुले -सचिन कौशिक |
  • एक कंटेंट मार्केटर होने के नाते ,मै वैसा कंटेंट के लिए सुझाव दूंगा जो कंवर्सशनल हो,गहरा हो और इंट्रेस्टिंग हो|यह 4C प्रिंसिपल पर आधारित होना चाहिए -कंटेंट,कनेक्ट,कन्विंस और कन्वर्ट -शिवेंद्र तिवारी |
  • एक टिप अब श्रीलंका से

आप अपनी इंडस्ट्री के मुताबिक कीवर्ड से डिव टैग को एडिट कर सकते हैं|यह जरूर कहना चाहूंगा की कीवर्ड आप जबरदस्ती ना स्टफ करें|आप अपनी साइट के साथ बैकलिंक स्थापित करें|बस ब्लैक हैट SEO से बच के रहिये|अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मेन्टेन कर के रखिये यह आपके SEO को एम्प्लिफाई करेगा -ओसंडा नीदुकान|

  • ब्रांड बनाने के साथ साथ हमे SEO भी करना चाहिए|जब किसी बिज़नेस की विजिबिलिटी ,ब्रांड इक्विटी और रेप्यूटिशन अच्छा होता है तो गूगल अल्गोरिथम इन सब का ध्यान रखेगा|और तो और क्लाइंट भी ब्रांड से ही खरीदारी करना चाहता है|अगर यूजर किसी रेपुटेड ब्रांड पर क्लिक करता हैं तो कन्वर्शन के चांस ज्यादा होते हैं|एक कंस्यूमर के तौर पर हम जानते हैं की हमे किस होटल से बुकिंग करना है,कौन सा मोबाइल लेना है और कहा अपार्टमेंट लेना है -दीपांकर दत्ता|
  • मेरा बेसिक SEO टिप यह है की आप जितना कंटेंट लिख सकते हैं लिखें|इन डेप्थ आर्टिकल लिखे और सब आर्टिकल लिखिए|उदाहरण -अगर आप वेबसाइट डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के बारे में लिखते हैं तो आप सब आर्टिकल लिख सकते हैं जैसे डोमेन क्या है ?अपने यूजर को एंगेज रखिये ताकि वो वेबसाइट पर अधिक से अधिक समय बिताये|गूगल के नए अल्गोरिथम के मुताबिक यूजर को वेबसाइट पर अधिक समय बिताना होगा -पियूष कुकरेजा|
  • जैसे आप सब को पता है गूगल बहुत ही तेजी से अपने अल्गोरिथम चेंज कर रहा है ,हम किसी एक फॉर्मूले पर नहीं टिक सकते|मेरे तजुर्बे के मुताबिक कंटेंट ही असली राजा है और गूगल अब अच्छे कंटेंट को अधिक वरीयता देता है तो गर आप सर्च रिजल्ट में अपनी रैंकिंग सुधारना चाहते हैं तो अपने रीडर्स के लिए लिखिए.गूगल बोट के लिए नहीं,ट्रैफिक अपने आप फॉलो करेगा -अनिकेत श्रीवास्तव|
  • अपने ब्लॉग पेज और पोस्ट को इंटरनल बैकलिंक्स से जोड़े|मैंने अक्सर देखा है की नए ब्लॉगर एक्सटर्नल बैकलिंक के लिए तो दिन रात एक कर देते हैं पर इंटरनल लिंकिंग नहीं करते|जब आप ही अपने कंटेंट को तवज्जो नहीं देंगे तो कोई दूसरा क्यों देगा?तो मेरी राय यही है की जितना महत्त्व आप एक्सटर्नल बैकलिंक को देते हैं उतना ही इंटरनल बैकलिंक को भी दें -दीपेश मिश्रा|
  • एक टिप इ-कॉमर्स SEO की

जब SEO के माध्यम से आपके वेबसाइट रैंकिंग में आने लगे तो कभी भी अपने आउट ऑफ़ स्टॉक आइटम को नज़रअंदाज ना करें |आपको हमेशा अपने आउट ऑफ़ स्टॉक आइटम पर नज़र रखनी पड़ेगी,इसकी बहुत अधिक सम्भावना है की यूजर उस सामान को खोजते हुए आपके वेबसाइट पर आ जाये ,प्रोडक्ट को वेबसाइट से हटा देना कोई उपाय नहीं है बल्कि उसके लिए आप दूसरी स्ट्रेटेजी अपना सकते हैं जैसे की आउट ऑफ़ स्टॉक प्रोड्कट के दूसरे वेरिएशन दिखा सकते हैं ,जो रंग में, रेंज में या फिर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से भिन्न हों -सौरभ चौधरी|

  • SEO को शुरू से ही ध्यान में रखना चाहिए |यह कोई ऐड-ऑन या फिर आफ्टर थॉट नहीं है न यह सिर्फ लिंक बिल्डिंग है| मुझे SEO करना पसंद है ,यह एक कम्पलीट एप्रोच है,इसकी प्रोसेस है और स्ट्रेटेजी भी |लेकिन जैसे जैसे अल्गोरिथ अपडेट इवॉल्व हो रहा है मै देख रहा हूँ की नेचुरल कंटेंट जिसे लोग अधिक पसंद करते हैं गूगल उसको ज्यादा वैल्यू दे रहा है – रोशन सैमुएल|
  • करेंट सिनेरियो में आप चाहे लोकल SEO के लिए काम करें या फिर वॉइस सर्च के लिए कंटेंट रिसर्च,कंटेंट गैप एनालिसिस और लिंक बिल्डिंग के एरिया में आपको फोकस करना चाहिए|

SEO के बड़े संसार में सब कुछ मायने रखता है ,तो हमेशा अपडेटेड रहिये ,इन लिंक्स को फॉलो करें

-BigSEO Reddit – https://www.reddit.com/r/bigseo/

-SeoTalk Twitter Chat – https://twitter.com/hashtag/seotalk?f=tweets&vertical=default

     -अभिषेक देशपांडे|

  • एक टिप गूगल माय बिज़नेस SEO की

१.GMB ऐप डाउनलोड करें या वेबसाइट खोलें और इन्फो सेक्शन को अपडेट करें|

२.अच्छी फोटो और वीडियोस डालें|अगर लोकल शॉप है तो ३६० डिग्री वीडियो डालें|

३ अगर आपके क्लाइंट आपकी सर्विस से खुश है तो उन्हें कहें की अच्छे रिव्यु डालें|

४.माय बिज़नेस वेबसाइट को अच्छे कंटेंट के साथ संवारिये|

५.पोस्ट क्रिएट करें,वीडियो डालें ,इवेंट डालें-जब कोई आपके बिज़नेस के बारे में सर्च करेगा तो यह सब दिखाई देगा|

६.क्वेश्चन आंसर सेक्शन का नोटिफिकेशन ऑन करिये और जब भी कभी कोई पूछे तो रिप्लाई करें|

७.अपने jab और एनालिटिक्स को जोड़ कर रखें|

८.अच्छा ट्रैफिक पाने के लिए वीडियो और ऑफर डालते रहें|

९.अपने बिज़नेस के बारे में डिस्क्रिप्शन को ७५० शब्दों में वर्णित करें|

१०.एक अप्पोइटन्मेंट सेक्शन रखें जिसमे से लोग आपका अपॉइंटमेंट ले सकें|

उम्मीद है यह सब आपकी सहायता करेगा -प्रणव झा|

  • अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लेन के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट का स्मार्ट प्रयोग कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए|रेगुलर ब्लॉग्गिंग और फेसबुक,ट्विटर और लिंक्डइन पर ब्लॉग साझा करने से वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है -भौतिक सेठ|
  • मेरी टिप आपको थोड़ी अटपटी लग सकती है\आपको सबसे पहले सोशल मीडिया पर अपनी ऑडियंस से यह जानना चाहिए की वो आपसे क्या चाहते हैं और उनके कमेंट और क्वेश्चन के अनुसार आप अपना यूनिक कंटेंट उसके इर्द गिर्द बन सकते हैं – प्रतिक सिंह|
  • SEO प्रोसेस को चार फेज से गुजरना पड़ता है-पहला है कीवर्ड रिसर्च,दूसरा है कॉम्पिटिटर एनालिसिस ,तीसरा है ऑन-पेज SEO प्रोसेस और आखिरी में लिंक बिल्डिंग -अभय रंजन|

एक टिप वॉइस पर

  • २०२० तक ५०% से अधिक सर्च वॉइस द्वारा होंगी और बहुत से ब्रांड अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं|अलेक्सा और गूगल होम जैसे डिवाइस और हम्मिंग्बर्ड जैसे अपडेट आने के बाद वॉइस सर्च ही अगली दुनिया है|ब्रांड्स को इस पर काम करना पड़ेगा ताकि वो कन्वर्सेशन में आ पाएं |इसका सीधा सा मतलब है की आपके कंटेंट को ऐसा होना पड़ेगा की वो 5W के जवाब दे पाए – हु, व्हाट ,व्हेन,व्हाई, हाउ और वेयर -मल्हार बरई|

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